संरक्षण स्वास्थ्य का--- वैध सुधा पारीक

Post Reply
User avatar
admin
Site Admin
Posts: 21569
Joined: Wed Nov 16, 2011 9:23 am
Contact:

संरक्षण स्वास्थ्य का--- वैध सुधा पारीक

Post by admin » Thu Nov 30, 2017 3:40 pm

पुस्तक समिक्षा --- संरक्षण स्वास्थ्य का
’’संरक्षण स्वास्थ्य का’’ नामक पुस्तक संयुक्त रूप से प्रभा पारीक व सुनीता बापना द्वारा लिखित अनुठा प्रयास है।
एक प्रयास ण्ण्ण्ण्ण्ण्विरासत में मिली ऋषी मुनियों से द्वारा प्रद्द्त धरोहर एदादी नानी से सीखे कारगर घरेलू नुस्खो का पुनरू प्रवर्तन

पुस्त्क में स्वास्थ के प्रति जागरूक करने के प्रयास हेतु अथवा छोटी छोटी शरीरिक तकलीफों का इलाज घरेलु चीजों से संभव है यह बताना इसके साथ ही योग और आहार का हमारे स्वास्थ्य व जीवन से सीधा संबंध है यह बताना हैं। हमारा जीवन पूरी तरह से हमारे आहार विहार चिंतन मनन व अन्य क्रिया कलापों पर निर्भर हैं। भारत सरकार से लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन तक इस मिशन पर कार्य कर रहें है कि स्वस्थ व्यक्ति के स्वास्थ्य की सुरक्षा कैसे की जाये?
आयुर्वेद में भी स्वस्थ व्यक्ति के स्वास्थय की रक्षा कैसे की जाये यही प्रथम उदेष्य है, प्राचीन काल से ही आयुर्वेद को हमारे जीवन धर्म संस्कृति से जोड़कर देखा जाता रहा हैं। इसी आधार पर हमारी दादी नानी के काल से चले आ रहे घरेलु नुस्खे जिनको संकलित कर जनमानस तक पहुचाने का प्रयास है यह पुस्तक।
कब्ज मधुमेह बवासीर मोटापा हाईकोलेस्ट्राल महिलाओं के मासिक धर्म सबंधित समस्याओं को घरेलु उपचार से कैसे नियंत्रित किया जाये तथा खानपान में क्या सुधार किया जायंे, इस और प्रकाश डाला गया है तथा सामान्य रूप से जरूरी योगासन व प्राणायाम की जानकारी ने सोने पर सुहागा का कार्य किया है स्वास्थ्य को सुद्रठ करने के तरीके, सभी जरूरी लक्ष्यों का एकत्रिकरण बहुत सुन्दर है पुस्तक सरल रोचक भाषा में लिखि गई है यह पुस्तक पाठकों को गागर में सागर की तरह लाभान्वित करने वाली बन पडी है।
वैध सुधा पारीक
Image
Mail your articles to swargvibha@gmail.com or swargvibha@ymail.com

Post Reply