www.swargvibha.in






 

 

बाल भवन जबलपुर की कुमारी मनु कौशल ने किया श्रीमती स्मृति ईरानी के साथ दीप प्रज्जवल

manukaushal

 

नई दिल्ली 14 नवम्बर 2015

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने आज नई दिल्ली के बाल भवन में राष्ट्रीय बाल असेंबली का उदघाटन करते हुए कहा कि बच्चे हमारी सांस्कृतिक विरासत के संरक्षक है । श्रीमती ईरानी ने घोषणा कि अगले वर्ष 26 जनवरी को भारतीय सैनिकों के लिए सीमा दर्शन नामक एक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा। श्रीमती ईरानी ने बाल भवन के अधिकारियों से पुरस्कार प्राप्त कलाकारों के लिए सीमा दर्शन की व्यवस्था करने की अपील की, जहां वे सैनिकों और रक्षाबलों के प्रदर्शन को देख सकेंगे ।उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा 15 अगस्त, 2014 को की गयी घोषणा के एक वर्ष के भीतर की अवधि में विद्यालयों में छात्रों और छात्राओं के लिए पृथक प्रसाधनों का निर्माण के 100 प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी सरकारी विद्यालयों,विद्यालय शिक्षकों और हितधारकों के द्वारा किए गए समन्वित प्रयासों की भी सराहना की। मंत्री महोदया ने यह भी घोषणा कि इस वर्ष दिसंबर में एक राष्ट्रीय स्तर के सांस्कृतिक उत्सव ‘कला उत्सव’ का आयोजन किया जाएगा जहां देशभर के विभिन्न राज्यों से आए कलाकारों के समूह अपनी कला और संस्कृति का प्रदर्शन करेंगे । इस कार्यक्रम के विजेता को 5 लाख रूपये के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा । उन्होंने बाल भवन के कलाकारों से भी इस कार्यक्रम में पूरे जोश और उत्साह के साथ भाग लेने का आह्वान किया ।

‘मेरा गांव, मेरी शान’ शीर्षक का परिचय देते हुए उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी छात्रों से अपने गांव, कस्बे अथवा शहर के नाम के साथ अपना परिचय और अपने जन्म स्थान के प्रति गर्व का भाव रखने का भी आह्वान किया।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुभारंभ किए गए ‘डिजिटल इंडिया’ कार्यक्रम पर अपने विचार व्यक्त करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि ई-पुस्तक को तैयार किया जाना चाहिए जिसमें बच्चों के प्रदर्शन को संरक्षित किया जा सके और इसे राष्ट्रीय बाल भवन की वेबसाइट पर अपलोड किया जा सके । “मेरा गांव मेरा गौरव” विषय पर दिनांक 14 नवंबर से 20 नवंबर 2015 तक सप्ताह भर का बाल असेम्बली पर एकता शिविर कार्यक्रम का शुभारंम्भ आज से राष्ट्रीय बाल भवन नई-दिल्ली । इस कार्यक्रम संभागीय बाल भवन जबलपुर का दल लगातार ग्रामीण विकास पर अपनी वैचारिक उपस्थिति के साथ ग्रामीण विकास के अनछुए पहलुओं के साथ गांव तथा संस्कृति को सृजनात्मक रूप से दर्शाने के लिए तत्पर है . दल में नयन सोनी, आयुष रजक, समृध्दि असाटी, मनु कौशल, अमन बेन, राघव, शैफाली सुहाने , मिनी दयाल, आस्था अग्रहरी, हर्ष सौंधिया शामिल हैं.

 

 


Girish Billore