www.swargvibha.in






 

 

पाॅलिथीन की जगह कपड़े के थेले के उपयोग

 

 

चित्तौड़गढ़ दिव्या ने बताया ‘‘ सपना सच होने का अहसास ’’

पर्यावरण संरक्षण व सामाजिक चेतना का अभियान चला रही पर्यावरण मित्र बेबी दिव्या जैन ने प्रधान मंत्री मोदी के ‘‘स्वच्छ भारत अभियान’’ का स्वागत किया है तथा इसे ‘‘अपना सपना सच होने के अहसास’’ के रूप में माना है ।

आज से 6 वर्ष पूर्व 9 वर्ष की आयु से पर्यावरण संरक्षण का अभियान (पाॅलिथीन मुक्त भारत अभियान) चला रही व हर स्तर पर इस विषय में हजारों पत्र लिख चुकी । बेबी दिव्या ने कहा कि 25 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलाए जाने वाले इस चुनौति पूर्ण अभियान में देश का प्रत्येक नागरिक तन - मन से जुडे । देश के लिए भी कुछ समय दे इससे उसका स्वयं का भी भला होगा ।

दिव्या ने कहा कि पाॅलिथीन की थेलियां व डिस्पोजल कप ग्लास हमारी धरती, पेड़-पोधे, नदी नाले व गौमाता सबको नुकसान पहुचा रहे है । सारा पर्यावरण इन्होने दूषित कर रखा है । स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम इन पर निश्चित रूप से रोक लगेगी, जिसकी बहुत अधिक आवश्यकता है ।

दिव्या ने इस अभियान के तहत सबसे अपील की है कि स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए पाॅलिथीन की थेलियों की जगह कपडे व कागज के बेग में सामान लाने की आदत डाले और इसमें शर्म नही गर्व का अनुभव करें । दिव्या ने इस अभियान में गाजर घास उन्मुलन को भी जोडने की आवश्यकता बताई है ।

दिव्या ने इस विषय में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द मोदी जी को अब तक 8-10 पत्र गत 3 माह में लिखें है । पुनः पत्र लिखकर दिव्या ने श्री मोदी से निवेदन किया है कि यह अभियान 7 दिन तक ही सीमित होकर न रह जाय इस हेतु इसे पाठ्यक्रम का भी हिस्सा बनाया जाए साथ ही पाॅलिथीन की थेलियों व डिप्पोजल कप ग्लास की फैक्ट्रियों पर भी कार्यवाही की जाए ।

दिव्या ने कहा कि उसने पर्यावरण के प्रति चेतना जगाने के उद्देष्य से पर्यावरण चेतना प्रश्नावली तैयार की है जिसे प्रत्येक स्कूल तक पहॅूचाने का प्रयास करेगी । समस्त पत्र पत्रिकाओं से भी निवेदन किया है कि वे भी इस प्रश्नावली को अपने समाचार पत्र व पत्रिका में स्थान दे ।

दिव्या कुमारी जैन
भारत सरकार के वन एव पर्यावरण
मंत्रालय द्वारा संचालित ब्म्म् अहमदाबाद द्वारा पर्यावरण मित्र पुरस्कार प्राप्त (बेस्ट स्टूडेण्ट 2013 स्टेट लेवल)

जल है तो जीवन है, पानी की एक-एक बूँद बचाओ वृक्ष लगाओ धरती माँ को हरियाली चूनर पहना

 पौधा लगाने के साथ उसकी रक्षा का भी संकल्प लीजिए।
लड़की है सब गुणों की खान, सब मिल बचाओ इसकी जान। (कन्या भ्रुण हत्या महापाप है।)

 

 

 

HTML Comment Box is loading comments...