www.swargvibha.in






 

 

कोर बैंकिंग सेवा से जुड़ा प्रतापगढ प्रधान डाकघर, शीघ्र ही मिलेगी एटीएम की भी सुविधा

 

pratapgarh post

 

इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने किया उद्घाटन
प्रधान डाकघर के डेढ लाख से ज्यादा खाताधारक होंगे लाभान्वित

 

 

प्रतापगढ प्रधान डाकघर में कोर बैकिंग सोल्यूशन (सीबीएस) सेवा का उदघाटन 10 मार्च 2014 को इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव द्वारा किया गया। इस अवसर पर फीता काटकर एवं दीप प्रज्जवलित कर प्रतापगढ प्रधान डाकघर के सीबीएस से जुड़ने का उन्होंने शुभारंभ किया।


उदघाटन करते हुए इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा सीबीएस से जुड़ने के बाद एनीव्हेयर एनीटाइम बैंकिंग के तहत क्रमबद्ध रूप में धीरे-धीरे ग्राहकों को आन लाइन बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग और एटीएम इत्यादि का लाभ मिल सकेगा, जिससे प्रधान डाकघर के डेढ लाख से ज्यादा खाताधारक लाभान्वित हांेगे। इसके तहत यह अब संचय पोस्ट के बजाय फिनैकल साफ्टवेयर पर काम होगा और मंुबई स्थित सेन्ट्रल सर्वर से प्रधान डाकघर सीधे जुड़ जायेगा, जिससे आॅनलाइन लेन-देन में सहूलियत होगी। निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि प्रतापगढ प्रधान डाकघर में शीघ्र ही एटीएम सुविधा भी उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि अब सभी खाते 10 नंबरों के हो जायेंगे और सभी ग्राहकों को कम्प्यूटराइज्ड पासबुक मिलेगी। श्री यादव ने बताया कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश में प्रतापगढ प्रधान डाकघर को लेकर कुल 14 डाकघर सीबीएस के तहत कार्य करना आरंभ कर चुके हैं और पूरे भारत में सीबीएस के तहत माईग्रेटेड यह 70वाॅंँ डाकघर है।


प्रवर डाक अधीक्षक श्री ए.पी. तिवारी ने कहा कि प्रतापगढ में प्रतापगढ प्रधान डाकघर सीबीएस प्रणाली के तहत कार्य करने वाला प्रथम डाकघर है। प्रधान डाकघर के सीबीएस से जुड़ने पर यह देश के अन्य सीबीएस डाकघरों से जुड़ गया है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही मण्डल के चार डाकघरों कुण्डा, लालगंज, भगवा की चुंगी, और मकन्द्रूगंज डाकघरों को सीबीएस के तहत लाने का प्रयास किया जायेगा।


सहायक निदेशक (सीबीएस) श्री वी.डी.दुबे ने बताया कि अब बचत अभिकर्ताओं को भी सहूलियत होगी और वे पोर्टल पर जाकर घर बैठे लोगों का पैसा जमा कर सकेंगे और तद्नुसार उत्पन्न कोड डाकघर आकर बताने पर, वह लिंक हो जायेगा। यही नहीं अब अभिकर्ताओं का कमीशन उनके डाकघर बचत खाता में सीधे जायेगा।
कार्यक्रम में सीनियर पोस्टमास्टर श्री आरएल राजभर, सहायक डाक अधीक्षक श्री राजेश शर्मा, डाक निरीक्षक श्री दीपक कुमार, एवं श्री आरके श्रीवास्तव, सहित तमाम अधिकारी एवं कर्मचारी व बचत अभिकर्तागण मौजूद रहे।

 

 

Krishna Kumar Yadav
Director Postal Services
Allahabad Region, Allahabd (UP)-211001

 

 

 

HTML Comment Box is loading comments...