www.swargvibha.in






 

 

शहरभर में रही क्रिसमस सेलीब्रेशन की धूम

 

merry christmas

 

भोपाल, 24 दिसंबर 2014। गुरूवार को क्रिसमस का खास मौका था। कोहरे के बीच रंग बिरंगी रोशनी से नहाए हुए चर्च में खुशियां बांटने की होड़ मची थी।

सभी एक-दूसरे को गले लगा गिफ्ट भेंट कर मौके को यादगार बनाने की हर मुमकिन कोशिश कर रहे थे। शहर के चर्चो में प्रेम और खुंशी बांटने के संदेश दिया गया। चर्चो के अलावा स्कूलों में क्रिसमस फीवर दिखाई दिया और सामाजिक संस्थाओं ने क्रिसमस को सेलीब्रेट किया। बच्चों ने सेंटा क्लॉज के साथ खूब मौज बस्ती की। बच्चों को उपहार भेंट किए गए।

शहर के सभी चर्च में प्रभु यीशु के जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर प्रार्थना सभाएं हुईं और केरोल के माध्यम से प्रभु यीशु की आराधना की गई। इस शुभ अवसर पर गिरजाघरों में विश्व कल्याण के लिए प्रार्थना भी की गई।

आर्चबिशप डॉ. लियो कार्नेलियो ने इस अवसर पर शहरवासियों को रोशनी के इस पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं दी। इस दौरान उन्होंने सेंट फ्रांसिस चर्च जहांगीराबाद में समाज के लोगों को सेवा सद्भाव का संकल्प दिलाया। उन्होंने बताया कि असहाय निर्धन, दबे कुचले लोगों की मदद करने के अलावा प्रेम और खुंशियां बांटने का संदेश प्रभु जीसस ने दिया था। बाइबिल में लिखा है ‘जगत की रोशनी मैं हूं, मेरी ओर निहार मैं तुझको शांती दूंगा’। सभी ने शांतिपूर्वक उपदेशों को सुना तथा देश की उन्नति की प्रार्थना की।

यही नहीं, शहर के शॉपिंग मॉल्स के साथ-साथ अनाथालय में भी क्रिसमस का त्योहार मनाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। क्रिसमस कार्निवाल में बच्चों ने काफी लुत्फ उठाया। यहां प्रभु यीशु की झांकी भी सजाई गई , जिनमें मरियम, प्रभु यीशु, गडरिये और स्वर्ग से आए दूत दिखाए गए हैं।

25 दिसंबर को ईसा मसीह का जन्म हुआ था। इस दिन को क्रिसमस डे कहा जाता है और पूरे दिसंबर माह को क्राइस्टमास के नाम से जाना जाता है। क्राइस्टमास के खत्म होने के बाद ही ईसाई नववर्ष की शुरुआत होती है। मार्केट में क्रिसमस गिफ्ट, कार्ड, प्रभु ईशु के पिक्चर्स, सांता क्लॉज की टोपी की भरमार लग जाती है।

----------------------------------------------------------------------------------------------------

 

 

 

HTML Comment Box is loading comments...